Know the significance of the 9 Colours | Navratri 2020 Colours

Know the significance of the 9 Colours | Navratri 2020 Colours

कोरोनोवायरस महामारी के कारण चैत्र नवरात्रि 2020 के दौरान प्रार्थनाओं में विश्वास बढ़ेगा। लोग अपने निकट और प्रियजनों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करेंगे और तेजी से लगन से निरीक्षण करेंगे। जो लोग नवरात्रों के नौ दिनों में शुभ रंगों का पालन करना पसंद करते हैं, उनके लिए यहां कुछ दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Know the significance of the 9 Colours | Navratri 2020 Colours


जानिए किस दिन किस देवी की पूजा की जाएगी

17 अक्टूबर: मां शैलपुत्री पूजा घटस्थापना

18 अक्टूबर: मां ब्रह्मचारिणी पूजा

19 अक्टूबर: मां चंद्रघंटा पूजा

20 अक्टूबर: मां कूष्मांडा पूजा

21 अक्टूबर: मां स्कंदमाता पूजा

22 अक्टूबर: षष्ठी मां कात्यायनी पूजा

23 अक्टूबर: मां कालरात्रि पूजा

24 अक्टूबर: मां महागौरी दुर्गा पूजा

25 अक्टूबर: मां सिद्धिदात्री पूजा

नवरात्रि का नौ दिन का त्योहार कुछ दिन दूर है। देवी माँ के आगमन के साथ, शुभ देवी पक्ष शुरू होता है। और इस साल, आदिक मास के कारण शारदीय नवरात्रि में लगभग एक महीने की देरी हुई है। आमतौर पर, यह महालया अमावस्या के तुरंत बाद होता है, लेकिन 2020 में, इसे 31 दिनों तक धकेल दिया गया है। बहरहाल, त्योहार हमेशा की तरह देवत्व और शांति के माहौल में प्रवेश करेगा। और देवी दुर्गा के भक्त न केवल एक व्रत रखने के लिए तत्पर होंगे, बल्कि सार्थक उत्सव की खुशियों में भी डूबेंगे। उत्सव के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि प्रत्येक नौ दिनों में विभिन्न रंग जुड़े होते हैं। लोग नवरात्रि का सबसे अधिक आनंद लेने के लिए प्रत्येक दिन विशिष्ट रंग के कपड़े पहनते हैं। नवरात्रि 2020 के रंगों के बारे में जानने के लिए पढ़ें तारीखें और अन्य विवरण।

यह भी पढ़ें: When is Navratri 2020? Why it is celebrated? Story, history, importance and significance

दिन 1 – ORANGE

त्योहार का एक दिन उज्ज्वल और जीवंत ऑरेंज के साथ शुरू होता है। यह रंग ऊर्जा और खुशी का प्रतीक है। आज का दिन हिमदेव देवी शैलपुत्री की पूजा करने का दिन है।

दिन 2 – White

दिन के लिए सफेद रंग है। हिंदू इस दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं। जैसा कि देवी का नाम बताता है, सफेद शुद्धता, शांति और ध्यान का प्रतीक है।

दिन 3 – RED

लोग नवरात्रि के तीसरे दिन लाल रंग पहनते हैं। यह सुंदरता और निडरता का प्रतीक है। हिंदू इस दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा करते हैं।

दिन 4 – Royal Blue

नवरात्रि के चौथे दिन का रंग शाही नीला होता है। यह रंग स्वास्थ्य और धन के लिए अच्छा माना जाता है। हिंदू इस दिन देवी कूष्मांडा की पूजा करते हैं।

दिन 5 – YELLOW

त्योहार के पांचवें दिन लोग रंग पीला पहनते हैं। रंग खुशी और चमक के लिए खड़ा है। हिन्दू देवी स्कंदमाता की पूजा 5 दिन करते हैं।

दिन 6 – GREEN

छठे दिन का यह रंग नई शुरुआत और वृद्धि को दर्शाता है। हिंदू 6 दिन देवी कात्यायनी की पूजा करते हैं।

यह भी पढ़ें: Navratri 2020 Dates | Muhurat | Important things For New Delhi, India

दिन 7 – Gray

सातवें दिन का रंग ग्रे है, एक रंग जो बदलने की ताकत के लिए खड़ा है। हिंदू लोग 6 दिन देवी कालरात्रि की पूजा करते हैं और इस दिन को सप्तमी कहते हैं।

दिन 8 – PURPLE

अष्टमी कहते हैं, कई लोग इस दिन कंजकों का प्रदर्शन करते हैं। दिन का रंग, बैंगनी, बुद्धि और शांति की शक्ति को दर्शाता है। लोग इस दिन देवी महागौरी की पूजा करते हैं।

दिन 9 – PEACOCK GREEN

इस दिन को नवमी कहा जाता है और नवरात्रि उत्सव का आखिरी दिन होता है। इस दिन अनुष्ठान किए जाते हैं और देवी सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। माना जाता है कि रंग मोर का रंग भक्तों की मनोकामना पूरी करता है।

यह भी पढ़ें: Navratri 2020 | Strictly avoid these 9 things during Navratri 



Category : festivalpage,Navratri,Navratri2020

Comments